April 15, 2024

न्यायधानी बिलासपुर में शराब भट्ठी हटाने की मांग लेकर भूख हड़ताल में बैठे ‘गांधी’ पर बेल्ट से हमला

1 min read

न्यायधानी बिलासपुर में शराब भट्ठी हटाने की मांग लेकर भूख हड़ताल में बैठे ‘गांधी’ पर बेल्ट से हमला

बिलासपुर : प्रदेश के न्यायधानी में शराब दुकान हटाने को लेकर कर रहे प्रदर्शन,महात्मा गांधी का वेशभूषा लिए धरने पर बैठे युवक पर कुछ असामाजिक तत्वों के द्वारा बेल्ट से हमला किया गया है। जिसके बाद आक्रोशित महिलाओं ने मारपीट करने वाले युवक को सबक सिखाने पर अड़े रहे । फिलहाल पुलिस ने आरोपी युवकों में से एक को गिरफ्तार कर लिया है। यह पूरा मामला बंधवापारा सरकंडा थाना क्षेत्र का है।

रिहायशी इलाके से शराब दुकान हटाने के लिए अपनी चिता बनाकर लेटे गांधीवादी संजय आयल सिंघानी पर आज कुछ असामाजिक तत्वों ने हड़ताल तोड़ने के लिए हमला किया ।इनमें से एक आरोपी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। हमलावरों में शामिल अन्य की की तलाश की जा रही है ।
गांधीजी की वेशभूषा में आमरण अनशन करने वाले संजय ने प्रशासन को कल 2 दिसंबर तक का समय दिया है मोहल्ले और स्कूल के पास से शराब दुकान हटाने के लिए उनके संघर्ष में बहुत सी महिलाएं भी शामिल हो गई हैं। साथ ही आम आदमी पार्टी और भारतीय जनता युवा मोर्चा के कार्यकर्ता भी समर्थन में आगे आए हैं।


जानकरी के अनुसार बिलासपुर नगर निगम के सरकंडा क्षेत्र में स्कूल के 50 मीटर के दायरे में शराब दुकान संचालित है। शराब दुकान को हटाने के लिए पिछले 6 दिनों से लोग भूख हड़ताल कर रहे है। क्योंकि शराब दुकान के कारण चौक में चखना दुकान लगता है और शराब और शरारती तत्वों का जमावड़ा,दिन भर जुटी रहती है। इसके चलते आए दिन मारपीट, चाकूबाजी के साथ ही छेड़खानी जैसी घटनाएं होती रहती है। वहां असामाजिक तत्वों का जमावड़ा भी लगा रहता है। जो अनैतिक कार्यो को अंजाम देते हैं लिहाजा, मोहल्लेवाले शराब दुकान को हटाने की मांग कर रहे हैं।
इसी कड़ी में महात्मा गांधी की वेशभूषा में शराब दुकान हटाने की मांग को लेकर भूख हड़ताल पर बैठे सामाजिक कार्यकर्ता संजय आयल सिंघानी को कुछ असामाजिक तत्वों के द्वारा बेल्ट से पिता गया है। दरअसल संजय गुरुवार की सुबह धरना स्थल पर बैठकर धूप सेक रहे थे तभी बाइक में सवार युवक आये और संजय से बात करने लगे। बात करते-करते उसने अचानक बेल्ट निकालकर उनकी पिटाई शुरू कर दी, जिसे देखकर मोहल्ले की महिलाएं दौड़ते आईं और बीच-बचाव किया। इसके बाद पुलिस ने एक युवक को गिरफ्तार कर लिया है।

सरकंडा क्षेत्र के वार्ड क्रमांक 63 65 अरविंद नगर बंधवापारा में यह शराब दुकान पिछले 10 वर्षों से संचालित है। जिस जगह देसी शराब की दुकान है वहां से 50 मीटर के दायरे में तीन स्कूल हैं और पूरा रिहायशी क्षेत्र हैं ।शराब दुकान के कारण चौक में चखना के ठेले लग जाते हैं और शराबी और शरारती तत्वों की भीड़ जुटी रहती है ।इस वजह से यहां आए दिन अपराध हो रहे हैं और महिलाओं के साथ छेड़खानी की घटनाएं बढ़ रही हैं । यहां के रहवासियों ने बताया कि पिछले सप्ताह वार्ड के लोगों ने इस ठेके को हटाने की मांग कलेक्टर के जनदर्शन में की थी । उन्हें बताया गया था कि आबकारी विभाग के कुछ कर्मचारियों की मिलीभगत के कारण यहां यह सब चल रहा है। इधर आबकारी विभाग का कहना है कि जगह ना होने के कारण अभी तुरंत दुकान नहीं हटाई जा सकती। उधर ड्रीमलैंड स्कूल के प्राचार्य को 2012 में दिए गए पत्र का जवाब अभी इस साल मिला है । इसमें कहा गया है कि वहां की शराब दुकान से किसी को कोई शिकायत नहीं है ।

उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व संजय शराबबंदी के लिए नेहरू चौक में 163 दिन तक धरने पर बैठे थे उन्होंने दिल्ली तक पदयात्रा भी की थी और राहुल गांधी से मिलने के लिए गए थे पर मुलाकात नहीं होने पर उन्होंने इंडिया गेट पर भी धरना दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.