27.97 कि.मी प्रति लीटर की माइलेज देने वाली वाली टोयटा की नयी हाइब्रिड एसयूवी हाईराइडर हुई लॉन्च… बुकिंग की लगी होड़

27.97 कि.मी प्रति लीटर की माइलेज देने वाली वाली टोयटा की नयी हाइब्रिड एसयूवी हाईराइडर हुई लॉन्च …….. बुकिंग की लगी होड़

एसयूवी सेगमेंट में अभी तक केवल पेट्रोल या डीजल कार की उपलब्धता रही है। भारतीय बाजार में इस सेगमेंट में पहली बार स्वयं चार्ज होने वाली हाइब्रिड इलेक्ट्रिक कार को टोयोटा द्वारा पेश किया जा रहा है। अर्बन क्रूजर हाई राइडर एसयूवी का लांच आज बिलासपुर में स्थित जे डी टोयोटा में किया गया।

जे डी टोयोटा के सीईओ श्री मनीष सलूजा ने अर्बन क्रूजर हाई राइडर हाइब्रिड कार के बारे में बताया कि ये कार सेगमेंट में प्रथम हाइब्रिड इंजन से लेस है, पेट्रोल (1. 5 लीटर टोयोटा इंजन) एवं हाई वोल्टेज बैटरी दोनों ही कार को पावर प्रदान करते है । यही कारण है की यह कार 27.97 किमी/लीटर का माइलेज देती है । टोयोटा अर्बन क्रूजर हाई राइडर में बैटरी सेल्फ चार्जड है। इलेक्ट्रिक बैटरी गतिजन्य ऊर्जा ( काइनेटिक एनर्जी ) एवं ब्रेक से उत्पन्न ऊर्जा से स्वयं चार्ज होती रहती है। इससे बैटरी को अलग से चार्ज करने से मुक्ति मिलती हैं.
भारतीय बाजार में अभी हर जगह चार्जिंग स्टेशन नहीं है और ये समस्या ही भारतीय ग्राहकों को इलेक्ट्रिक वाहन के प्रति झिझक पैदा कर रहे है। टोयोटा अर्बन क्रूजर में कार बैटरी स्वयं चार्ज होने एवं पेट्रोल इंजन भी उपलब्ध होने के कारण यह समस्या समाप्त हो जाती हैं.

साथ ही यह कार अत्याधुनिक फीचर्स जैसे पैनारोमिक सनरूफ, हेड अप डिस्प्ले, ३६० कैमरा, वेन्टीलेटेड सीट्स, और टोयोटा आई कनेक्ट से भी लेस होगी। सात आकर्षक मोनोटोन और चार ड्यूल टोन बाहरी कलर में पेश किया गया है जिसकी प्री लांच तक ही १०० से ज्यादा कार कि बुकिंग आ चुकी है एवं डिलीवरी सितम्बर माह से शुरू की जाएगी। अर्बन क्रूजर हाई राइडर हाइब्रिड कार जेडी टोयोटा बिलासपुर शोरूम में दिनांक 1 से 3 अगस्त तक डिस्प्ले में भी उपलब्ध रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.