100से अधिक बैंक मैनेजरों की पुलिस अधीक्षक बिलासपुर ने ली बैठक और कहा आम नागरिको को सेवा और सुरक्षा देना बैंक और पुलिस दोनों ही संस्था का प्रमुख कार्य

100से अधिक बैंक मैनेजरों की पुलिस अधीक्षक बिलासपुर ने ली बैठक और कहा आम नागरिको को सेवा और सुरक्षा देना बैंक और पुलिस दोनों ही संस्था का प्रमुख कार्य

100से अधिक बैंक मैनेजरों की पुलिस अधीक्षक बिलासपुर ने ली बैठक और कहा आम नागरिको को सेवा और सुरक्षा देना बैंक और पुलिस दोनों ही संस्था का प्रमुख कार्य है

एसपी ने 100 से अधिक बैंक मैनेजरो की ली बैठक एटीएम फ्रॉड ,ऑनलाइन ठगी उठायी गिरी बैंकिंग फ्रॉड से बचने हेतु जागरूकता लाने दिए निर्देश…

बिलासपुर :  पुलिस अधीक्षक रजनेश सिंह के निर्देशानुसार अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेंद्र जायसवाल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती अर्चना झा नगर पुलिस अधीक्षक (सिटी कोतवाली) श्रीमती पूजा कुमार नगर पुलिस अधीक्षक (सिविल लाइन) उमेश कुमार गुप्ता, नगर पुलिस अधीक्षक (चकरभाठा) कृष्ण कुमार पटेल, की उपस्थिति में आज पुलिस लाइन के बैठक हाल में विभिन्न बैंको के मैनेजरों की बैठक ली गई।

मीटिंग में पुलिस अधीक्षक बिलासपुर रजनेश सिंह ने बैंक मैनेजरों को संबोधित करते हुए कहा कि बैंकिंग फ़्रॉड ,एटीएम फ्रॉड ,ऑनलाइन ठगी, उठायी गिरी ,बैंक और पुलिस के समन्वय से दूर किया जा सकता है , दोनों ही संस्था का प्रमुख काम आम नागरिको की सेवा और सुरक्षा करना है विगत कुछ वर्षों में ऑनलाइन फ़्रॉड ,एटीएम फ्रॉड ,की घटना के तरीको में बदलाव आया है।

जिससे बैंक और पुलिस को अपडेट रहने के साथ साथ आम लोगो और ग्राहकों को जागरूक करने की आवश्यकता है , इसी कड़ी में बैंक की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है , बैंक मैनेजर एवं बैंक कर्मचारियों से अपेक्षा है कि वे बैंक में आने वाले सभी ग्राहकों /नागरिकों को ऑनलाइन फ़्रॉड ,एटीएम फ्रॉड ,उठायी गिरी ,लूट या छीना झपटी से बचने हेतु , पैसा निकालने से लेकर घर ले जाने तक सावधानी बरतने के लिए बताये , तथा बैनर ,पोस्टर के माध्यम से जागरूक करे।

बैंक में बैंक गार्ड अनिवार्य रूप से हो , रजिस्टर रखे , प्रत्येक आने जाने वालों को रजिस्टर में इंगित करे ,बैंक के अन्दर और बाहर रोड को कवर किए हुए सीसीटीवी कैमरा लगे हो और बीच बीच उनका मेंटेनेन्स कराये , जिससे कोई भी घटना होने पर सीसीटीवी फुटेज मिल सके ,अलार्म सिस्टम, फ़ायर अलार्म , लॉक सिस्टम भी सभी बैंको में अनिवार्य रूप से हो। गोल्ड लोन देने वाले बैंक गोल्ड लोन देने से पहले उसका आईडी कार्ड ,आधार कार्ड और गोल्ड के बिल ज़रूर ले।

पुलिस भी समय समय में चलित थाना /जन चौपाल के माध्यम से जागरूक करती आ रही है ,पुलिस स्टाफ़ द्वारा लगातार बैंक चेकिंग और नाकेबंदी की कर्यवाही  की जा रही।
पुलिस अधीक्षक द्वारा बैंक में सुरक्षा संबंधित किसी भी प्रकार की कमी हो तो दूर करने हेतु निर्देशित किया गया। जिससे बड़ी घटना से बचा जा सके ।

Rajnish pandey

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *