नेपाल विमान हादसा: 18 की मौत, 19 लोग थे सवार

नेपाल विमान हादसा: 18 की मौत, 19 लोग थे सवार

आज सुबह नेपाल की राजधानी काठमांडू में त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर एक बड़ा विमान हादसा हुआ, जिसमें 18 लोगों की मौत हो गई है। सौर्य एयरलाइंस का यह विमान पोखरा जा रहा था और इसमें 19 लोग सवार थे, जिनमें इंजीनियर और तकनीकी कर्मचारी शामिल थे। उड़ान भरते समय विमान रनवे पर फिसल गया, जिससे यह हादसा हुआ।

दुर्घटना के कारण और राहत कार्य

प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, उड़ान भरते समय विमान रनवे पर फिसल गया, जिससे आग लग गई। इस हादसे की सूचना मिलते ही राहत और बचाव दल मौके पर पहुंच गया और रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया। बचाव दल ने जल्द ही आग बुझाने की कोशिश की, ताकि अन्य यात्रियों का पता लगाया जा सके। घटनास्थल से सामने आए वीडियो में एयरपोर्ट पर धुएं के गुबार और भीषण आग देखी जा सकती है।

विमान में सवार लोग और हादसे का विवरण

सौर्य एयरलाइंस के इस विमान में कुल 19 लोग सवार थे, जिसमें दो कैप्टन, दो क्रू मेंबर और 15 यात्री शामिल थे। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ़ नेपाल के अनुसार, सभी मृतकों की पहचान सौर्य एयरलाइंस के इंजीनियर और कर्मचारियों के रूप में की गई है। त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट के प्रवक्ता प्रेमनाथ ठाकुर ने बताया कि यह घटना सुबह करीब 11 बजे हुई, जब विमान रनवे से उड़ान भरने के तुरंत बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

कैप्टन मनीष शाक्य को बचाया गया

इस हादसे में विमान के कैप्टन मनीष शाक्य को बचा लिया गया है और इलाज के लिए सिनामंगल के केएमसी अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। हादसे की जानकारी मिलते ही नेपाल पुलिस, नेपाली सेना और अग्निशमन दल ने मौके पर पहुंचकर बचाव अभियान चलाया।

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, विमान के उड़ान भरते ही उसमें आग लग गई और धुएं का काला गुबार उठता देखा गया। हादसे के बाद त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर सभी उड़ानों को रोक दिया गया और आपातकालीन सेवाओं को सक्रिय कर दिया गया।

यह हादसा नेपाल के त्रिभुवन एयरपोर्ट पर विमान हादसों की लंबी सूची में एक और कड़ी जोड़ता है। इस हादसे में विमान के फिसलने और आग लगने की जांच की जा रही है।

Rajnish pandey

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *