May 19, 2024

CBI ने 34,000 करोड़ रुपये के बैंक धोखाधड़ी मामले में DHFL के पूर्व निदेशक धीरज वधावन को गिरफ्तार किया

1 min read


CBI ने 34,000 करोड़ रुपये के बैंक धोखाधड़ी मामले में DHFL के पूर्व निदेशक धीरज वधावन को गिरफ्तार किया

मुंबई : अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि सीबीआई ने 34,000 करोड़ रुपये के बैंक धोखाधड़ी मामले में डीएचएफएल के पूर्व निदेशक धीरज वधावन को गिरफ्तार किया है।उन्होंने बताया कि वधावन को सोमवार शाम को मुंबई से हिरासत में लिया गया और उन्हें मंगलवार को दिल्ली की एक विशेष अदालत में पेश किया गया, जहां से उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

जून 2022 में, सीबीआई ने यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, औद्योगिक वित्त शाखा, मुंबई की शिकायत पर कपिल वधावन और धीरज वधावन और अन्य के खिलाफ इस आरोप में मामला दर्ज किया था कि आरोपियों ने यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के नेतृत्व में 17 बैंकों के एक संघ के साथ धोखाधड़ी की।

उक्त बैंकों से लिए गए ऋणों की हेराफेरी करके, बही-खातों में हेराफेरी करके और शेल कंपनियां/झूठी संस्थाएं बनाकर 34,615 करोड़ रुपये से अधिक की रकम हड़प ली गई, जिन्हें ‘बांद्रा बुक एंटिटीज’ के नाम से जाना जाता था।यह आरोप लगाया गया था कि उक्त निजी कंपनी और उसके प्रमोटरों ने कई फर्जी कंपनियां और फर्जी संस्थाएं बनाईं और भारी धन की हेराफेरी की।

आगे यह भी आरोप लगाया गया कि अन्य निजी लेखापरीक्षा लेखा संगठनों द्वारा किए गए अलग-अलग ऑडिट में आरोपियों द्वारा व्यक्तिगत लाभ के लिए धन के दुरुपयोग और संदिग्ध लेनदेन को छुपाने और छुपाने के लिए खातों की पुस्तकों में हेराफेरी के कई उदाहरणों की पहचान की गई थी।ऑडिट में ऐसे कई उदाहरणों की भी पहचान की गई जहां ऐसी फर्जी संस्थाओं को उचित परिश्रम के बिना और प्रतिभूतियों के बिना बड़े मूल्य के ऋण प्रदान किए गए थे।

केवल ईमेल संचार द्वारा ऋणों की मंजूरी और संवितरण के उदाहरण कथित तौर पर पाए गए, जिसके लिए उक्त निजी (उधारकर्ता) कंपनी में कोई ऋण फाइलें नहीं रखी गईं।बाद में मुंबई में 12 स्थानों पर आरोपियों के परिसरों की तलाशी ली गई, जिससे आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद हुए। मामले के सिलसिले में 2022 में उनके खिलाफ पहले ही सीबीआई द्वारा आरोपपत्र दाखिल किया जा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.