शराब कारोबार से रेत ठेकेदार बने रसूखदार ठेकेदार पर मस्तूरी SDM की बड़ी कार्यवाही 2 पोकलेन 3 हाइवा को किया जप्त

शराब कारोबार से रेत ठेकेदार बने रसूखदार ठेकेदार पर मस्तूरी SDM की बड़ी कार्यवाही 2 पोकलेन 3 हाइवा को किया जप्त

शराब कारोबार से रेत ठेकेदार बने रसूखदार ठेकेदार पर मस्तूरी SDM की बड़ी कार्यवाही 2 पोकलेन 3 हाइवा को किया जप्त

बिलासपुर :  मस्तूरी SDM ने रसूखदार रेत ठेकेदार पर बड़ी कार्यवाही किया है। नियम कानून को ताक पर रखकर अपने क्षेत्राधिकार से बाहर जाकर अवैध रेत खुदाई करने पर 2 पोकलेन और 3 हाइवा को जप्त कर लिया है। इस कार्यवाही से कलबलाए रेत ठेकेदार ने SDM पर दबाव बनाने का भरपूर प्रयास किया लेकिन दाल नहीं गली।

मस्तूरी राजस्व प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई करते हुए शहर के रसूखदार रेत ठेकेदार के बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है। बरामद पांचो गाड़ियों को नियम के खिलाफ शामिल गतिविधियों के आरोप में बरामद किया है। मस्तूरी एसडीएम ने बताया कि पांचों गाड़ियों को पंचनामा कार्रवाई के बाद माइनिंग के हवाले कर दिया गया है। कार्रवाई के दौरान उप सरपंच समेत लोगों ने बताया कि रसूखदार ने प्रशासन ने दबाव बनाने का भी प्रयास किया।
मस्तूरी SDM अमित सिंह को जानकारी मिली की क्षेत्र स्थित अमलडीहा में नियम कानून को ताक पर रखकर रेत की अंधाधुंध खुदाई की जा रही है। रेत ठेकेदार की रसूख और पहुंच के कारण कोई कार्रवाई की हिम्मत नहीं कर रहा है। इस सूचना के बाद मस्तूरी SDM अमित सिन्हा ने तत्काल एक टीम को मौके पर भेजा और सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए। SDM के निर्देश पर पहुंची टीम ने देखा की अमलडीहा में नदी के घाट पर दो दो पोकलेन और 3 हाइवा लगे है और अंधाधुंध रेत खुदाई चल रही है।

जब टीम ने रेत उत्खनन में मस्त ठेकेदार के कर्मचारियों से पूछताछ की बताया कि सेठ के निर्देश पर रेत निकल रहे है। इसके बाद फिर से खुदाई करने लगे। इसके बाद टीम ने कार्रवाई करते हुए दो पोकलेन और 3 हाइवा को जप कर लिया है। राजस्व विभाग की टीम ने पंचनामा तैयार कर सभी वाहन सरपंच के सुपुर्द कर मामला खनिज विभाग को सौंप दिया है। इधर जैसे ही कर्मचारियों के कार्रवाई की जानकारी रेत ठेकेदार को दी उसके होश उड़ गए। अपने आकाओं को फोन लगाकर कार्रवाई निरस्त करने के लिए दबाव बनाते रहे। लेकिन जब तक नेताओं के फोन आते उसके पहले ही राजस्व विभाग की टीम ने पंचनामा बनाकर मामला खनिज विभाग को सौंप चुके थे। लिहाजा कह दिया गया है कि अब इस मामले में आगे की करवाई खनिज विभाग को करना है वहां संपर्क कर लें। लिहाजा रसूखदार रेत ठेकेदार की रसूख राजस्व विभाग के सामने नहीं चली। अब देखना है ये है कि खनिज विभाग इस मामले में घुटने टेकता है की तगड़ी कार्रवाई करता है। हालांकि मामला कलेक्टर तक पहुंचने वाला है।
एसडीएम ने बताया कि कलेक्टर के निर्देश पर रेत, मुरूम, गिट्टी के अवैध उत्खनन और परिवहन के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। आज अमलडीहा घाट से 2 पोकलेन और 3 हाइवा जप्त किया गया है। टीम ने पांचों गाड़ियों की बरामदगी के बाद उप सरपंच के हवाले कर मामला माइनिंग विभाग को सौंप दिया गया है। करवाई आगे भी जारी रहेगी।

Rajnish pandey

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *