झारखंड रेल हादसा: भीषण टक्कर में 1 की मौत, 20 घायल, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी झारखंड

झारखंड रेल हादसा: भीषण टक्कर में 1 की मौत, 20 घायल, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी  झारखंड

झारखंड के चक्रधरपुर के बड़ाबांबो रेलवे स्टेशन के पास मंगलवार तड़के भीषण रेल हादसा हो गया, जिसमें अभी तक 1 शख्स की मौत की जानकारी सामने आई है। वहीं 20 लोगों के घायल होने की बात बताई जा रही है। हादसे के कारणों को लेकर बताया जा रहा है कि जहां यह रेल हादसा हुआ है, वहां पहले से एक मालगाड़ी डिरेल हुई थी, जिसके डिब्बे पटरी पर ही थे। इस बीच पीछे से आ रही हावड़ा-मुंबई मेल की मालगाड़ी के डिब्बों के साथ टक्कर हो गई, जिसके चलते कई पैसेंजर कोच भी पटरी से उतर गए।

सूचना मिलने के बाद रेल प्रशासन और स्थानीय अधिकारी तुरंत मौके पर पहुंचे और रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया। बताया जा रहा है कि यह हादसा मंगलवार की सुबह 3 बजकर 45 मिनट पर हुआ। पटना से एसडीआरएफ की टीम को भी हादसे वाली जगह पर रवाना कर दिया गया है ताकि बचाव कार्यों में तेजी लाई जा सके।

हादसे के बाद कई ट्रेन सेवाएं बाधित हो गई हैं और यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। घटना के समय हावड़ा से मुंबई जा रही 12810 हावड़ा-सीएसएमटी मेल के कई डिब्बे पटरी से उतर गए। रेल प्रशासन ने हादसे की उच्चस्तरीय जांच के आदेश दे दिए हैं ताकि इस तरह की दुर्घटनाओं को भविष्य में रोका जा सके।

दूसरी ओर, सोमवार को भी बिहार में एक रेल हादसा होते-होते बचा। दरभंगा से नई दिल्ली जाने वाली बिहार संपर्क क्रांति ट्रेन समस्तीपुर-मुजफ्फरपुर रेल खंड के कर्पूरी ग्राम और खुदीराम बोस पूसा रेलवे स्टेशन के बीच रेपुरा रेल गुमती के निकट दो हिस्सों में बंट गई। ट्रेन के इंजन और बोगी को जोड़ने वाली कपलिंन टूट जाने के कारण यह घटना हुई। इंजन करीब 100 मीटर तक आगे चला गया जबकि सारे कोच पीछे रह गए। किसी तरह ट्रेन के बाकी बोगी और इंजन को कंट्रोल किया गया।

इस हादसे की सूचना मिलते ही रेलवे महकमे में हड़कंप मच गया और कई अधिकारी मौके पर पहुंचे। इसके बाद ट्रेन की खामी को दुरुस्त कर मंगलवार सुबह 11:24 बजे ट्रेन को दिल्ली के लिए रवाना किया गया। इस घटना में किसी भी तरह की जान-माल की हानि नहीं हुई है, लेकिन यह घटना रेलवे सुरक्षा प्रबंधन पर सवाल खड़े करती है।

रेल प्रशासन दोनों ही घटनाओं की गहन जांच कर रहा है और यात्रियों की सुरक्षा को प्राथमिकता देने की बात कर रहा है। यात्रियों को आश्वासन दिया गया है कि भविष्य में इस तरह की घटनाओं से बचने के लिए कड़े कदम उठाए जाएंगे। फिलहाल, सभी घायलों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है और उनकी स्थिति स्थिर बताई जा रही है। अधिकारियों ने यात्रियों से संयम बनाए रखने की अपील की है और हर संभव मदद का आश्वासन दिया है।

Rajnish pandey

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *